Brain exercise

Responsive Ads Here

POWER BANK FOR YOU

Wednesday 30 May 2018

THINK AND WIN LIKE DHONI

     
    Acknowledgements
मैं मुश्किल से 11 वर्ष का था जब दादा (सौरव गांगुली) ने मुझे क्रिकेट की विशाल दुनिया में पेश किया। उसने मुझे अपने सपने में विश्वास करने के लिए सिखाया और मुझे दिखाया कि असंभव सिर्फ एक और शब्द है। धन्यवाद, दादा। 18 वर्ष की उम्र में, मैं कंप्यूटर इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए पुणे चले गए, लेकिन मेरा पहला प्यार, क्रिकेट, दूर नहीं रह सका। फिर 21 वर्ष की उम्र में, यह माही (एमएस धोनी) सर के विश्वकप जीतने वाले शॉट थे जिसने मुझे खेल के बारे में और जानने के लिए जिज्ञासा उत्पन्न की। श्री मोहम्मद वसीम (माही सर के बचपन के दोस्त) के लिए मेरा दिल से धन्यवाद जिन्होंने मुझे एमएसडी के साथ पेश किया और उनके बारे में कई कहानियां साझा कीं। एक पुस्तक लिखने के लिए एक इंजीनियर होने से मुझे जितना आसान लगता था उतना आसान नहीं था। यह मेरा कोच श्री भूपेंद्र सिंह राठौर था जिसने मुझे लगातार प्रेरित किया और मुझे बताया, "सुफरी, आप इसे कर सकते हैं।" उन अनमोल शब्दों ने मुझे महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान जाने में मदद की है। मैं सुश्री देवस्मिता डे चौधरी को धन्यवाद देना चाहूंगा जब पांडुलिपि को संपादित करने में मदद मिले, जब पुस्तक एक किताब नहीं थी, बल्कि सिर्फ एक शब्द दस्तावेज़ था। मैं उनकी आगामी परियोजनाओं के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं राइट स्पोर्ट्स के लिए भी उनकी सभी मदद और विशेष धन्यवाद के लिए अनुज बहरी को सही प्रकाशक प्राप्त करने के लिए धन्यवाद देता हूं। यह आपके साथ बहुत अच्छा काम कर रहा था, महोदय। मैं वास्तव में मेरी माँ (मंडा सहारे) का आभारी हूं जिन्होंने मेरे साथ रांची में यात्रा की है और मेरे मूड स्विंग्स के साथ रखा है। मैं अपने पिताजी (डी.सी. सहारे) का भी आभारी हूं, जिनसे मुझे 'बड़े और परे सोचने' की भावना विरासत में मिली है और मैं अपने छोटे भाई (पियुष) को कैसे भूल सकता हूं जिन्होंने मुझे बताया, "नुसो, बस चलते रहो। पैसे के बारे में मत सोचो, लोगों के बारे में मत सोचो। यह तुम्हारा जीवन है!
                                Why This Book?

मेरा नाम Sfurti है। मैं नागपुर से आया हूं और मैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हूं। और अभी यह समाप्त नहीं हुआ है। यहां मेरे परिचय की मुख्य बात है: मैं एमएस धोनी से मिला! इससे पहले कि हम तर्क देते हैं कि प्रशंसकों ने अपनी मूर्तियों को पूरा करने के लिए प्रयास किया है, जिसे जरूरी नहीं कि एक पुस्तक में बदलना पड़े, मैं आपको बताऊंगा कि यह सब क्या है। यह पुस्तक एक साधारण लड़की द्वारा बनाई गई असाधारण यात्रा के बारे में है जो जीवन-परिवर्तनकारी घटना बन गई है। लेकिन क्या वह मुझे उसके बारे में एक किताब लिखने के लिए अर्हता प्राप्त करता है? शायद यह करता है, या उन दिनों के बारे में कुछ चीजों को जानने के लिए मेरी खोज हो सकती है जो उन दिनों के दौर बना रहे थे, एक पढ़ाई योग्यता प्राप्त करते हैं। कहानी कहने लायक है, क्योंकि मैं इसे साझा करने के लिए खुजली कर रहा हूं। और यह सुनने के लायक है, क्योंकि यह हमेशा के लिए मुझे बदल देगा।। जब मैं इंजीनियरिंग के अपने दूसरे वर्ष में था तब यह सब वापस शुरू हुआ। 20 साल की उम्र में, मैं कॉफी शॉप में दोस्तों के अपने गिरोह के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच देख रहा था और धोनी के बारे में एक चर्चा शुरू हुई। 'क्रिकेट के साथ कॉफी' के दौरान कॉफी ने महसूस किया कि यह 'किस्मत' शब्द को इसके मुकाबले ज्यादा महत्व दिया गया था। इसके बारे में कुछ सही नहीं था। तब तक, धोनी ने आखिरी ओवर में सिर्फ 16 रन बनाए थे। यह धर्मशाला में किंग्स इलेवन पंजाब (2010) के खिलाफ एक मैच था और कप्तान कूल ने 2 9 गेंदों से शानदार 54 * (नाबाद) रनों के साथ सेमीफाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को सेमीफाइनल में ले लिया था। यह सिर्फ इतना ही था, जिसमें मैंने दिखाया कि धोनी ने प्रदर्शन किया है, भारी दबाव में कब्जा कर लिया है और हमने गेम जीता है। आईसीसी विश्वकप फाइनल 2011 या 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्व ट्वेंटी -20 में जोगिंदर शर्मा को अंतिम ओवर देने का निर्णय लिया गया। उन्हें क्रिकेट दुनिया के अनजान राजकुमार के रूप में सम्मानित किया गया था और लोग, बाएं, दाएं और केंद्र घोषित किए गए थे उसे 'भाग्यशाली' के रूप में। और वह कि 'भाग्य' महान क्रिकेट के लिए भारतीय क्रिकेट का संचालन करेगा। उस साल उनकी 'भाग्य' विश्व कप ट्रॉफी घर लाएगी। मीडिया ने उन्हें 'बहने वाले बालों वाले भाग्यशाली दोस्त' कहा। लड़कियों ने टीम के 'भाग्य आकर्षण' को cooed और अपनी पलकें मिनी माउस शैली की लड़ाई! लेकिन मैंने सोचा कि हम कुछ खो रहे थे। यह क्या था? हम निश्चित रूप से, बिंदु खो रहे थे! एक जीवित घटना से सीखने का बिंदु - जीतने की कला। उन्हें दुनिया में दबाव में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया जाता है। उन्होंने भारत को 2007 में विश्व ट्वेंटी 20 में कप का नेतृत्व किया। उन्होंने अपने लड़कों के साथ 2011 में विश्वकप को घर लाया और साथ ही 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी देकर कप्तान की टोपी दी। उनके कप्तान के रूप में, चेन्नई सुपर किंग्स ने दो खिताब जीते हैं और 2008 से 2015 तक आठ सत्रों में आईपीएल फाइनल में 6 बार क्वालीफाई किया है। मैंने इस पूरे धोनी को खारिज करने से इनकार कर दिया
 मीडिया उन्हें 'युग का चैंपियन' कह रहा था। मैं जानना चाहता था कि उसे इतना खास बना दिया। तुम मुझसे पूछो क्यों? क्योंकि अकेले भाग्य आपको अब तक नहीं ले जा सकता है। धोनी ने जो कुछ हासिल किया है| मेरा मानना ​​है कि इसे जानना और साझा करना हर किसी के जीवन में एक विजेता कारक हो सकता है। तो उन लोगों के लिए जो धोनी मार्ग और उनकी सफलता मंत्र सीखने के लिए जरूरी हैं, पढ़िए, क्योंकि मैंने उन्हें शोध करने में तीन साल बिताए हैं। मजाक नहीं। धोनी पर पहली बार मैंने 2005 में अपने शुद्ध अभ्यास के दौरान घरेलू क्रिकेट खेला था। यह नागपुर में था, मेरे गृह नगर और, मैं अपने 9वें मानक में था। और यहां मैं लंबे समय तक बहने वाले बालों के साथ अपनी मूर्ति को देख रहा था, स्वभाव में शांत था, क्योंकि वह अपने हाथ में गेंद के साथ मैदान के चारों ओर घूमता था। मैंने उसे गेंद फेंक दिया, उसे पकड़ लिया और मैदान के साथ खेला के रूप में इसे उछाल दिया। वह तब सेलेबियों के गिरोह में 'कोई नहीं' था। आने वाले वर्षों में, मैंने टीवी पर अपने सभी मैच देखे। मैंने अपने सभी साक्षात्कारों का पालन किया। मैं पत्रकारों और उनके उत्तेजक प्रश्नों को संभालने के तरीके को देखना पसंद करता हूं। मैंने मैदान पर और उसके शरीर की भाषा का अध्ययन किया। मैंने ड्रेसिंग रूम से बाहर आने वाले शब्दों के लिए कान रखा, कमेंटरी बॉक्स से अपने साथियों के पीओवी से, उनके बाद के प्रेजेंटेशन साक्षात्कार के बाद, उनकी स्थिर तेज आंखें, मुस्कुराहट-सबकुछ आश्वासन दिया। जब मैं संतुष्ट था कि अब मैं धोनी के बारे में जानने के लिए लगभग सभी चीजों के बारे में जानता हूं, आखिरकार मैंने उनसे मिलने के लिए यात्रा की, यह देखने के लिए कि उनके आसपास के इलाके में वास्तव में कैसा महसूस हुआ। और लो! ऐसा लगा कि मैंने बिजली और ऊर्जा के एक अदृश्य भंवर में कदम रखा है। मैं अपनी सादगी, बात करने का आसान, आराम से तरीका, और 'कोई हवा नहीं' द्वारा मंत्रमुग्ध हो गया। जब हमने बात की तो उसने बहुत मुस्कुराया। उसकी मुस्कान अनारक्षित है और वह कैमरों के लिए ऐसा नहीं करता है। जब मैंने उनसे कहा कि मैंने अभी पुस्तक के साथ शुरुआत की है, तो उन्होंने तुरंत मुझे आश्वासन दिया कि, "और आप इसे जल्द ही खत्म कर देंगे। डोंट वोर्री। अपने दिल का पालन करें और प्रक्रिया का पालन करें।
"जिस तरह से वह प्रोत्साहित करने के उन सरल शब्दों को वितरित करते हुए उनसे प्राकृतिक नेता के बारे में बहुत कुछ कहा। मैंने सोचा कि वास्तव में वह इस मुख्य मिश्रण को कैसे तैयार करता है। उसके साथ बातचीत करने से मुझे उत्तेजना के साथ झुका हुआ बना दिया। मैंने देखा है कि धोनी अपने पूरे आत्म को क्षेत्र में ले जाता है, जबकि कोई भी विजेता के सबक के अदृश्य सिग्नल देख सकता है जिसे वह रास्ते में शूट करता है। वह जिस पावर ट्रेल को पीछे छोड़ देता है वह निर्विवाद है।

No comments:

Post a Comment