Brain exercise

Responsive Ads Here

POWER BANK FOR YOU

Saturday 26 May 2018

Sachin Tendulkar Biography

                               chapter 2

          1)  LEARNING THE GAME


बहुत ही कम उम्र से मैंने अपने कॉलोनी दोस्तों के साथ टेनिस-बॉल क्रिकेट खेला। मुझे टेलीविजन पर क्रिकेट देखना पसंद था और हमारे खेल में मैंने अक्सर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों, सुनील गावस्कर और वेस्ट इंडियन लीजेंड विव रिचर्ड्स के व्यवहार को अनुकरण करने की कोशिश की। लेकिन यह सिर्फ बल्लेबाज़ नहीं थे जिन्हें मैंने पढ़ा था। मुझे गेंदबाजी भी पसंद थी और उन्होंने विभिन्न प्रकार की डिलीवरी पर अपना हाथ आजमाया - मध्यम गति, ऑफ-स्पिन और लेग-स्पिन - बिल्कुल टेनिस टेनिस के साथ। मैंने स्टंप के चौड़े गेंद से धीमी गेंद और गेंदबाजी जैसी रणनीतियों का भी प्रयोग किया। मेरे पूरे करियर में मैंने वास्तव में जाल में बहुत कुछ बोल्ड किया है। जैसे ही मैं अपनी बल्लेबाजी के साथ समाप्त कर दूंगा, मैं एक गेंद उठाऊंगा और उस समय बल्लेबाज़ के आसपास गेंदबाजी शुरू कर दूंगा। क्रिकेट गेंद के साथ खेलने के लिए टेनिस गेंद के साथ खेलने से संक्रमण शारदाश्रम विद्यामंदिर स्कूल में क्रिकेट क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर की सतर्क आंखों के नीचे हुआ। आचरेकर सर, जैसा कि मैंने उन्हें संदर्भित किया, 1943 में ग्यारह वर्ष की आयु में क्रिकेट खेलना शुरू किया, जिस उम्र में मैं पहली बार उनके पास गया था। उन्होंने गुल मोहर मिल्स और मुंबई पोर्ट समेत कई मुंबई क्लबों के लिए खेला, और 1963 में हैदराबाद के खिलाफ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लिए प्रथम श्रेणी का मैच खेला। जब मैं बड़ा हुआ तो वह निस्संदेह सबसे सफल कोचों में से एक था मुंबई में बलमोहन विद्यामंदिर में अपने स्कूल के दिनों से, मेरे भाई अजीत को पता था कि मुंबई के अन्य स्कूलों की तुलना में, शारदाश्रम क्रिकेट के दृष्टिकोण में अब तक का सबसे अच्छा संगठित था, और यही वजह है कि उसने मुझे शिवाजी पार्क में अचरेकर सर के जाल के साथ ले जाने की कोशिश की अपने ग्रीष्मकालीन शिविर का हिस्सा होने पर भाग्य। कोई भी शिविर में मुकदमे के लिए आ सकता है लेकिन फिर यह स्वीकार करने के लिए सर पर निर्भर था कि कौन स्वीकार करेगा। उप-जूनियर (अंडर -15) और जूनियर (अंडर -17) के स्तर से शुरू होने वाले सभी आयु समूहों के खिलाड़ियों के लिए जाल थे। मैं ग्यारह वर्ष का था और साथ शुरू करने के लिए उप-जूनियर जाल पर थका हुआ था। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की अंडर -15 टीम थी और उप-जूनियर सेक्शन के ज्यादातर उम्मीदवार अंततः उस टीम की स्थिति के लिए प्रतिबद्ध थे। मैंने पहले कभी नेट में बल्लेबाजी नहीं की थी और आसपास के इतने सारे लोगों के साथ कुछ हद तक परेशान महसूस किया था। जब मुझे बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया, तो मैं बिल्कुल आरामदायक नहीं था। सर के साथ मुझे बहुत करीब से देखकर, मैं एक प्रभाव बनाने में असफल रहा। बल्लेबाजी समाप्त करने के बाद, सर ने अजीत को एक तरफ बुलाया और उसे बताया कि मैं शिविर बनाने के लिए शायद बहुत छोटा था और सुझाव दिया था कि जब मैं थोड़ा बड़ा था तो उसे मुझे वापस ले जाना चाहिए। मैं इस बातचीत के लिए पार्टी नहीं था और उस समय कोई विचार नहीं था कि उस समय चर्चा की गई थी। मुंबई क्रिकेट सर्किट में मेरा प्रेरण विफल हो गया था - लेकिन अजीत के आग्रह के लिए। मुझे कॉलोनी में खेलने के बाद, अजीत को पता था कि मैं आचरेकर सर के सामने जितना बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम था। उन्होंने समझाया कि मैं घबरा गया था और सर से मुझे एक और मौका देने के लिए कहा था। हालांकि, उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसा करने के दौरान सर को दूर जाने का नाटक करना चाहिए और फिर दूरी से देखना चाहिए। सर सहमत बहुत पहले मुझे फिर से बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया था और, सर की प्रशिक्षित आंखों के बिना मुझे जांचना - या तो मैंने सोचा - मुझे आसानी से और अधिक महसूस हुआ और जल्द ही गेंद को अच्छी तरह से मारना शुरू कर दिया। इस बार, सर मुझे शिविर में शामिल होने के लिए तैयार हो गए। मैं खुश था और मुझे कहना होगा कि यह एक अवसर था जिसने मेरे जीवन को बदल दिया। ग्रीष्मकालीन शिविर में प्रतिभागियों को 65 रुपये (पाउंड से कम) और 10 रुपये का मासिक शुल्क का प्रवेश शुल्क देना पड़ा। मेरे मामले में मुझे पहले कुछ महीनों के बाद मासिक शुल्क का भुगतान करना याद नहीं है। इस शिविर में शिवाजी पार्क में हर सुबह और शाम एक सत्र शामिल था। मैं दोपहर के भोजन के लिए घर जाने से पहले 7.30 बजे और 10.30 बजे के बीच अभ्यास करता हूं, फिर मैं दोपहर में वापस आकर देर शाम तक ट्रेन करता। कार्यक्रम कठोर था और मैं दिन के अंत तक थक गया था। शिवाजी पार्क की यात्रा करने से बांद्रा में मेरे घर से चालीस मिनट लग गए और मुझे समय पर इसे बनाने के लिए सुबह की बस पकड़नी पड़ी। पहले कुछ दिनों के लिए अजीत ने मुझे नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए, लेकिन एक बार जब मैं यात्रा से परिचित था, तो मैं अपने आप में शिविर की यात्रा करता था। बस यात्रा के दौरान वह मुझसे बल्लेबाजी की बारीकियों के बारे में बात करेगा, और मैंने हमेशा इन बातचीत का आनंद लिया। दरअसल, एक चीज जिसे मैंने अपने पूरे करियर के साथ रखा है, यह एक नोट है कि अजीत ने मुझे बल्लेबाजी के बारे में कुछ विचार दिए। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत कोचिंग मैनुअल के रूप में काम किया। एक बच्चे के रूप में मेरे पास क्रिकेट कपड़ों का केवल एक सेट था और जैसे ही मैं सुबह के सत्र से लौटाता था, दिनचर्या उन्हें धोना था। जबकि मैंने अपना दोपहर का भोजन किया था, कपड़े सूरज में सूख जाएंगे और मैं दोपहर में उन्हें फिर से पहनूंगा।

शाम को पैटर्न दोहराया गया था, ताकि मैं अगली सुबह कपड़े के उसी सेट का उपयोग कर सकूं। सिस्टम ने अच्छी तरह से काम किया - मेरे जेब के अलावा। जेब पूरी तरह सूखने के लिए पर्याप्त समय नहीं था और शिविर की पूरी अवधि के लिए मैंने गीले जेब के साथ खेला था।

2) Changing schools-:

ग्रीष्मकालीन शिविर के मध्य तक, सर ने मेरी बल्लेबाजी में सक्रिय रुचि लेने शुरू कर दिया था और दो महीने के अंत में अजीत को बताया कि अगर मैं पूरे वर्ष अभ्यास करता हूं तो मेरे पास एक अच्छा क्रिकेटर होने की संभावना थी। मैंने जिस तरह से बल्लेबाजी की थी उसमें कुछ बदलाव किए थे और प्रभाव तत्काल था। मैं अब जूनियर सेक्शन के पुराने लड़कों के साथ अभ्यास कर रहा था। हालांकि, मेरे स्कूल - बांद्रा में न्यू इंग्लिश स्कूल में क्रिकेट सुविधाएं नहीं थीं और सर स्कूलों को बदलने के लिए उत्सुक था अगर मैं गंभीरता से क्रिकेट का पीछा करना चाहता था। एक शाम सर ने मेरे पिता को बुलाया और पूछा कि क्या वह स्कूलों को बदलने के बारे में मुझसे बात करेगा। अजीत उस समय मेरे पिता के साथ कमरे में थे और दोनों ने स्वीकार किया कि यह आवश्यक था, अगर क्रिकेट मेरी प्राथमिकता हो। हालांकि, उनमें से किसी ने कभी मुझ पर कुछ भी मजबूर नहीं किया और जब मैं घर आया तो उन्होंने मुझसे पूछा कि मैंने सुझाव के बारे में क्या सोचा था। उस समय तक मैंने अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना शुरू कर दिया था और पूरे साल खेलने के लिए उत्सुक था। बिना किसी हिचकिचाहट के मैं इस कदम पर सहमत हुए। मेरे पिता ने मुझे नीचे बैठकर समझाया कि स्कूलों को बदलने के लिए उन्हें कोई आपत्ति नहीं थी, मुझे ऐसा करना चाहिए अगर मैं क्रिकेट खेलने के बारे में वास्तव में गंभीर था। मैंने उसे आश्वासन दिया कि मैं था, और इसलिए यह सहमति हुई कि मुझे शारदाश्रम विद्यामंदिर जाना चाहिए, जहां अचरेकर सर एक क्रिकेट कोच थे। इस कदम का मतलब है कि मैंने अपने कई नए अंग्रेजी स्कूल के दोस्तों से संपर्क खो दिया, लेकिन जल्द ही मैंने शारदाश्रम में नए लोगों को क्रिकेट के माध्यम से बनाया। स्कूल में सभी क्रिकेटरों एक-दूसरे के साथ दोस्त थे और भले ही हम अलग-अलग डिवीजनों और वर्गों में थे, ऐसी चीजें शायद ही कभी मायने रखती थीं। हमने लंच ब्रेक के दौरान एक साथ खेला और हर समय क्रिकेट पर चर्चा की, और आचरेकर सर स्कूल के बाद हमें प्रशिक्षित करेंगे। क्रिकेट तेजी से मेरा पहला प्यार बन रहा था। मेरी सभी अतिरिक्त ऊर्जा क्रिकेट में चलाई जा रही थी, जो एक तरह के सुरक्षा वाल्व के रूप में काम करती थी। घर पर हर कोई बहुत ही सहायक था, लेकिन मेरे पिता ने हमेशा कहा था कि वह जो भी चाहता था वह मुझे परिणामों के बारे में चिंता किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दे रहा था। शारदाश्रम में शामिल होने से निस्संदेह मेरे क्रिकेट में काफी मदद मिली। इसने मुझे प्रतिस्पर्धी मैचों को नियमित रूप से खेलने का मौका दिया और परिणामस्वरूप मेरा खेल तेजी से सुधार हुआ। बेहतर होने के लिए मैचों को खेलने की तरह कुछ भी नहीं है, क्योंकि प्रतिस्पर्धी परिस्थितियों में आपको विपक्षी और सुधार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। नेट अभ्यास मैचप्ले के लिए कभी भी विकल्प नहीं हो सकता है और इस सिद्धांत में आचरेकर सर एक उत्साही आस्तिक थे। मैं अपने क्लब, कामथ मेमोरियल क्लब के लिए अपने पहले कभी भी मैच में उत्कृष्ट नहीं था, जो आचरेकर सर द्वारा चलाया गया था, जो मेरे कई कॉलोनी दोस्तों को देखने के लिए आया था, मैं एक सुनहरा बतख के लिए बाहर था। मैं कॉलोनी में स्टार बल्लेबाज था और यह स्वाभाविक था कि मेरे दोस्त मुझे खेलने के लिए आएंगे। पहली गेंद को गेंदबाजी करने के लिए शर्मनाक था और मुझे बहस की एक श्रृंखला बनाना पड़ा और कहा कि गेंद कम रखी गई थी और पिच बल्लेबाजी के लिए पर्याप्त नहीं था। दूसरे मैच में मैं एक और बतख के लिए बाहर निकला और यह केवल हमारे तीसरे गेम में था कि मैं सात विकेट से बचने के बाद अपना पहला रन बनाने में कामयाब रहा। मुझे निशान से उतरने के लिए गंभीरता से राहत मिली थी। मैं उस समय एक डायरी रखना चाहता था जिसमें इन खेलों से सारी जानकारी शामिल थी, लेकिन दुर्भाग्य से मेरे पास अब और नहीं है। स्कूल के लिए मेरी शुरुआत काफी खराब नहीं थी और मैं मैच में 24 रन बनाने में कामयाब रहा, जिसे हमने आसानी से जीता। हालांकि, मैं हमेशा अन्य कारणों से खेल को याद रखूंगा,क्योंकि मैंने एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्तिगत सबक सीखा। इसने मुझे अनैतिक तरीकों का सहारा लेने और हर समय ईमानदारी और अखंडता के साथ खेल खेलने के लिए सिखाया। प्रश्न में हुई घटना में समाचार पत्र में मेरी पहली उपस्थिति शामिल थी, जो एक खुश घटना होनी चाहिए थी। उस समय मुंबई में शासन यह था कि एक खिलाड़ी का नाम केवल प्रिंट में दिखाई देता था अगर उसने 30 रन बनाए थे। मैंने 24 बनाये थे, लेकिन टीम की पारी में बहुत सारे एक्स्ट्रा थे और स्कोरर ने मुझे छह अतिरिक्त क्रेडिट देने का फैसला किया, जिससे मेरा स्कोर 30 हो गया। स्कोरर का तर्क यह था कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि कुल स्कोर नहीं बदला । मैंने जो कुछ भी प्राप्त किया था उसकी सराहना किए बिना मैंने सहमति व्यक्त की थी। अगली सुबह, जब मेरा नाम मुंबई पेपर में विधिवत दिखाई देता था, तो अचरेकर सर जो मैंने किया था उससे गंभीर रूप से नाखुश था और मुझे व्यक्तिगत स्कोर में रन बनाने की सहमति देने के लिए मुझे बताया कि जब मैंने उन्हें स्कोर नहीं किया था। मैंने अपनी गलती को स्वीकार किया और वादा किया कि ऐसी चीज फिर से होने की अनुमति न दें। पहला मैच जेनक्स 1985 में पुणे में मुंबई अंडर -15 टीम के लिए अपने पहले सीज़न में जारी रहा। मैं केवल बारह था और मेरी जेब में सिर्फ 95 रुपये के साथ पुणे की यात्रा की। इसे दौरे के दौरान दिए गए छोटे भत्ते के साथ पूरक किया जाना था, जो एक सप्ताह से अधिक समय तक चला। मुंबई के लिए मेरे एकमात्र मैच में मैं भाग गया था। मैं अपने स्कूल से किसी के साथ बल्लेबाजी कर रहा था जो मेरे से बड़ा था और क्योंकि वह एक तेज धावक था, उसने रनों को तेज कर दिया और तीसरे रन के लिए धक्का दिया। नतीजतन मैं भाग गया था और मैं अपनी आंखों में आँसू के साथ मंडप में लौट आया। विचारपूर्वक, दो अनुभवी मुंबई क्रिकेटरों, मिलिंद रेगे और वासु परांजपे ने मुझे सांत्वना दी और कहा कि रन सिर्फ वहां नहीं था और मुझे इसके लिए जाने के लिए बुलाया नहीं जाना चाहिए था। अगले कुछ दिनों में पुणे में बारिश हुई और जैसा कि यह पता चला कि यह मेरी एकमात्र पारी थी। नतीजतन मुझे वेस्ट जोन अंडर -15 टीम के लिए नहीं चुना गया था और परेशान था क्योंकि मेरे कुछ साथी-साथी जिन्होंने एक भी गेंद नहीं खेला था, मेरे आगे चुने गए थे। मेरे संकट में जोड़ने के लिए, मैं पैसे से बाहर भाग गया क्योंकि मैंने इसे सब स्नैक्स और फास्ट फूड पर बिताया - और बस घर पर बस किराया के साथ दादर स्टेशन पहुंचे। मुझे अपने चाचा के दो बड़े बैग लेकर और सभी तरह रोने के लिए शिवाजी पार्क वापस जाना पड़ा। मेरी चाची बहुत चिंतित थी जब उसने मुझे देखा और पूछा कि मामला क्या था। मैंने उसे नहीं बताया कि मुझे वेस्ट जोन टीम के लिए चुना नहीं गया था और मैंने जो कुछ कहा था कि मैं बहुत अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहा था।

3) My first earnings from cricket-:

मेरे स्कूल के लिए खेलने से नियमित रूप से मुझे बड़े रन बनाने और लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की कला सीखने में मदद मिली। स्कूल की छुट्टियों के दौरान मैंने लगभग हर दिन अपने क्लब के लिए अभ्यास मैच खेले। असल में, शारदाश्रम में अपने पहले वर्ष में मैंने साठ दिनों के ग्रीष्मकालीन ब्रेक के दौरान पचास अभ्यास अभ्यास खेले। मेरे ग्रीष्मकालीन सत्र 7.30 बजे शुरू होते थे और मैं दो घंटे तक बल्लेबाजी करता था, पांच नेट सत्रों में विभाजित था। इन सभी सत्रों में कठोर थे और तीव्र एकाग्रता की आवश्यकता थी। सुबह के सत्र के बाद, मैं सीधे अभ्यास मैच में जाऊंगा, जो 4.30 पीएम पर समाप्त होगा, फिर मेरा शाम का सत्र केवल 5 मिनट के ब्रेक के बाद 5 PM पर शुरू होगा। ब्रेक के दौरान सर अक्सर मुझे कुछ पैसे देते थे और एक वाडा पाव (एक लोकप्रिय मुंबई फास्ट फूड) या एक शीतल पेय के रूप में इलाज करते थे। 5 PM के बीच और 7 पीएम पंद्रह मिनट के अंतिम सत्र से पहले मेरे पास पांच और नेट सत्र होंगे, जब सर स्टंप के शीर्ष पर एक रुपये का सिक्का लगाएंगे और अगर मैं बाहर निकलने से बचने में कामयाब रहा, तो सिक्का मेरा था। इस सत्र में शिविर में हर गेंदबाज आएगा और मेरे पास कुछ साठ से सत्तर लड़के क्षेत्ररक्षण के साथ आएगा। यहां तक ​​कि यदि गेंद को 90 गज की दूरी पर पकड़ा गया था, जो कि भारत के किसी भी स्कूल मैदान में सीमा की लंबाई से अधिक दूरी थी, तो मैं बाहर था। इसका मतलब था कि मुझे उन तीव्र पंद्रह मिनटों में जीवित रहने के लिए जमीन के साथ हर गेंद को मारना पड़ा। यह एक गंभीर चुनौती थी लेकिन समय के साथ मैंने इस सत्र का आनंद लेना शुरू कर दिया। एक रुपये का सिक्का जीतने से मुझे बहुत संतुष्टि मिलती है और मुझे शारीरिक रूप से सूखा होने पर भी ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाया जाता है। इसके अंत में, सर मुझे अपने पैड और दस्ताने के साथ शिवाजी पार्क के दो पूर्ण सर्किट चलाने के लिए कहेंगे। यह मेरे प्रशिक्षण का आखिरी हिस्सा था और मैं इसके अंत तक पूरी तरह से थक गया था। यह एक दिनचर्या थी जो मैं अपनी गर्मी की छुट्टियों के माध्यम से सही दोहराता था और इससे मुझे शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद मिली। कभी-कभी मेरे पिता मुझे घर ले जाने आए और मैं हमेशा उनसे क्लब के पास एक रस केंद्र में एक विशेष फल कॉकटेल के साथ इलाज करने के लिए कहूंगा। हालांकि यह नियमित मांग थोड़ी अनुचित थी, क्योंकि उस समय मुझे एहसास नहीं हुआ था कि मेरे माता-पिता को भी अपने भाइयों और बहनों की ज़रूरतों का ख्याल रखना पड़ता था, मेरे पिता हमेशा मुझे जो कुछ चाहते थे उसे देने के लिए खत्म हो जाते थे, बस मुझे देखने के लिए खुश। दूसरे दिनों में, जब मैंने स्वयं शिवाजी पार्क से अपना रास्ता बनाया, तो मैं अक्सर बस पर सो जाता था - अगर मैं बैठने में कामयाब रहा, तो वह है। कोई भी जो शीर्ष समय पर मुंबई बस पर रहा है उसे पता चलेगा कि सीट पाने में कितना मुश्किल है। उन दिनों में जब मैं बहुत भाग्यशाली नहीं था, फिर भी किटबैग के साथ खड़े होने के लिए अभी भी एक चुनौती थी, क्योंकि बस चालक अनिवार्य रूप से मेरे बारे में शिकायत करेंगे कि वह किसी अन्य यात्री की जगह ले ले। यह शर्मनाक हो सकता है क्योंकि चालक अक्सर कठोर थे और कभी-कभी मुझे दो टिकट खरीदने के लिए कहते थे। मेरे पास दूसरे टिकट के लिए पैसा नहीं था और मुझे इन टिप्पणियों को अपने रास्ते में लेना सीखना पड़ा। गंदा कपड़े अक्सर शर्मिंदगी में जोड़ा जाता है। जब मैं उन्हें पूरे दिन खेला जाता था, तो कपड़े आमतौर पर काफी सुगंधित स्थिति में थे और यह घर पर बहुत असुविधा और अपराध का कारण था। समय के साथ मैंने अपने चारों ओर किटबैग लपेटने का एक तरीका विकसित किया। बल्लेबाजी करते समय हेलमेट और पैड मेरे हिस्से का हिस्सा बन गए, इसलिए किटबैग बस पर मेरा विस्तार बन गया। इसलिए जब लोग मुझसे इन दिनों पूछते हैं कि क्या मैं कभी सार्वजनिक परिवहन पर रहा हूं, तो मैं उन्हें बताता हूं कि मैं भीड़दार बसों पर यात्रा करता था और शारदाश्रम में अपने पहले वर्ष के दौरान दिन में चार बार ट्रेन करता था। और बहुत कम उम्र से मैं अकेले ऐसा करता था। मैं अक्सर बांद्रा से चर्चगेट तक बस या ट्रेन लेता था, और यह सब एक महान सीखने का अनुभव था। कुछ महीनों के भीतर मैंने बहुत सारे दोस्त बनाये थे और मैचों के लिए एक साथ यात्रा करने में हमें बहुत मज़ा आया था।

4) Moving to Shivaji Park-:

बांद्रा और स्कूल के बीच आने के एक साल बाद, मेरे परिवार को एहसास हुआ कि दैनिक यात्रा बहुत अधिक हो रही थी। मुझे यात्रा में एक कनेक्टिंग बस मिडवे पकड़ना पड़ा और अगर मुझे कनेक्शन याद आया तो मुझे स्कूल के लिए देर हो जाएगी। साथ ही, ढाई घंटे की यात्रा मुझे समाप्त कर देगी और उसने मेरे प्रशिक्षण समय पर असर डालना शुरू कर दिया था। और चिंताजनक बात यह है कि शारदाश्रम में मेरे दैनिक यात्रा के पहले वर्ष में दो बार बीमार पड़ गया था और उसने जांदी का अनुबंध भी किया था। यह निर्णय लिया गया कि मुझे अपने चाचा और चाची, सुरेश और मंगला के साथ आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि वे शिवाजी पार्क के नजदीक एक अपार्टमेंट ब्लॉक इंद्रवादन सोसाइटी में रहते थे। मैं चार साल तक उनके साथ रहना समाप्त कर दिया और वे मेरे प्रयासों का काफी समर्थन कर रहे थे और जब मैं बड़ा हुआ तो मुझ पर एक प्रभावशाली प्रभाव पड़ा। असल में, ऐसे समय थे जब मैंने अपनी चाची को हमारे रहने वाले कमरे में गेंदों को फेंक दिया था। मैंने कुछ गोल्फ गेंदों को खरीदा था और उन्हें ब्लेड की मदद से अंडाकार आकार में बदल दिया था। मैंने जानबूझकर ऐसा किया था, ताकि जब मेरी चाची ने मुझे एक फेंक दिया, तो गेंद पिचिंग के बाद दिशा बदल जाएगी, या तो अंदर जा रही है या जा रही है। इसके पीछे पूरा विचार यह था कि, घर पर समय की हत्या करते समय, मैं अपने रहने वाले कमरे में हानिकारक चीजों के बिना मुलायम हाथों से खेलना सीखूंगा। ड्रिल के दौरान, मेरी चाची अपनी कुर्सी पर बैठेगी, और गेंद खेलने के बाद मैं इसे इकट्ठा कर दूंगा और उसे वापस सौंप दूंगा। जब मेरी चाची चारों ओर नहीं थी, तो मैं गेंद को एक साँस में लटका दूंगा और अपने बल्ले के किनारे से मारा। बल्ले के पूरे चेहरे से इसे मारना बहुत आसान था और जब मैंने इसे किनारे से मारा तो मैं जितनी बार संभव हो सके इसे बीच में करने की कोशिश करता था। जब यह बीच में नहीं मारा, तो यह अलग-अलग दिशाओं से वापस आ जाएगा (यह एक इंसविंगर या आउटविंगर बन गया) और चुनौती पर बातचीत करना मजेदार था। इन अभ्यासों ने मेरे हाथ-आंख समन्वय में मदद की और मेरी जागरूकता भी कि गेंद को पूरा करने के लिए बल्ले से किस दिशा में आना चाहिए। मेरे चाचा और चाची का घर स्कूल से तीस मिनट की पैदल दूरी पर था। इसका मतलब था कि मैं सुबह में और आराम कर सकता था और 1 पीएम के आसपास दोपहर के भोजन के लिए घर आ सकता था। और जल्दी दोपहर तक मेरे क्लब में एक अभ्यास खेल खेलने के लिए वापस जाओ। सर हमेशा मेरे लिए एक सप्ताह में तीन अभ्यास खेल निर्धारित करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि मैंने उनमें से प्रत्येक में नंबर चार पर बल्लेबाजी की है। वह ऐसा कर सकता था क्योंकि यह उसका क्लब था। मैं खेले गए सभी मैचों में अपनी पसंदीदा स्थिति में बल्लेबाजी करता हूं और अगर मैं बाहर निकलता हूं तो मुझे जल्दी बदलना होगा और बाहर जाना होगा और मैदान में जाना होगा। यह बल्लेबाजी रखने और बिल्कुल बाहर निकलने के लिए एक अच्छा प्रोत्साहन था, क्योंकि मैंने बल्लेबाजी करने के जितना क्षेत्र उतना ही आनंद नहीं लिया था। मैच के बाद मैं शाम को 7.30 बजे एक दिन फोन करने से पहले अपना खुद का प्रशिक्षण फिर से शुरू करूंगा। ऐसे दिन जब स्कूल स्कूल था, हम इसे दूसरे दिन तक फैलाने की पूरी कोशिश करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर हम 300 का पीछा करने के लिए तैयार थे तो हम पहले दिन 260-270 रन बनाएंगे और अगली सुबह शेष रन बनाएंगे। यह हमें दूसरे दिन स्कूल छोड़ने की अनुमति देगा, और एक घंटे पहले छमाही में मैच को तेजी से लपेटने के बाद, टीम क्रिकेट खेलने के लिए समुद्र तट पर चली जाएगी। समुद्र तट क्रिकेट खेलना हमेशा बहुत मजेदार था और हम सभी के पास बहुत अच्छा समय होगा। मेरे माता-पिता दोनों मेरे चाचा और चाची के काम पूरा होने के लगभग हर दिन मेरे पास आएंगे। विशेष रूप से मेरी मां के लिए यह एक कठिन यात्रा थी, क्योंकि सार्वजनिक परिवहन पर चोटी के घंटे यातायात में सांताक्रूज में अपने कार्यालय से वहां पहुंचने के बाद से एक असली चुनौती थी। तथ्य यह है कि उनमें से दोनों खुशी से पूरे दिन के काम के बाद खुशी से रखेंगे, बस मुझे उपेक्षित महसूस नहीं होगा, उल्लेखनीय था।

1986-87 के सत्र में मैंने लगातार रन बनाना शुरू कर दिया और मेरा पहला शतक भी बनाया। हम शिवाजी पार्क में डॉन बोस्को स्कूल खेल रहे थे और मैं पहले दिन के अंत में 94 रन पर नहीं था। इस मैच से कुछ दिन पहले मैंने सर को अपने घर में रात के खाने के लिए आमंत्रित किया था। महोदय, हालांकि, उन्होंने कहा कि वह तब आएंगे जब मैंने स्कूल क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया था। उत्साहित और चिंतित महसूस करते हुए, मैंने उस रात अपने पिता के बगल में सोने का फैसला किया और देर तक टॉसिंग और मोड़ रखा। मेरे पिता ने मुझे सांत्वना देने की कोशिश की और कहा कि मुझे सोने जाना चाहिए और पूरे दिन बल्लेबाजी करने के बाद मेरे शरीर को आराम की जरूरत है। अगली सुबह जल्दी उठने से पहले मैं केवल कुछ घंटों की नींद नहीं ले सका। मेरी चिंता को देखते हुए, मेरे पिता ने मुझे भगवान गणेश के आशीर्वाद की तलाश करने के लिए बांद्रा में गणपति मंदिर में ले लिया और केवल तभी मैंने शिवाजी पार्क छोड़ दिया। मेरे रास्ते पर मैंने एक और गणपति मंदिर का दौरा किया, जिसे मैंने नियमित रूप से गेम से पहले देखा था। मंदिर परिसर के अंदर एक पानी की नल थी और मैं जमीन पर जाने से पहले नियमित रूप से इसे पीता था। मैंने उसी दिन ऐसा किया और पहले ओवर में मेरे शतक तक पहुंचने के लिए दो चौके लगाए। अपने शब्द के लिए सच है, सर उस रात रात के खाने के लिए आया था और यह एक गहरा संतोषजनक क्षण था। 1987-88 में शारदाश्रम में मेरे सबसे अच्छे शुरुआती सत्रों में से एक था, जब मैंने दोनों गिल्स शील्ड और हैरिस शील्ड में खेला। मुंबई क्रिकेट की जटिलताओं से अपरिचित लोगों के लिए, गैल्स शील्ड सोलह वर्ष से कम आयु के लड़कों और सोलह के तहत हैरिस शील्ड के लिए है। वापस देखकर, यह उल्लेखनीय लगता है कि मैंने दोनों में खेला, लेकिन उस समय मैंने इसमें बहुत कुछ नहीं सोचा था। इन टूर्नामेंटों को मुंबई में युवा प्रतिभा के लिए प्रजनन के आधार के रूप में स्वीकार किया जाता है और शहर के क्रिकेट सर्कल में अच्छे प्रदर्शनों को ध्यान में रखा जाता है। उस सीज़न में हैरिस शील्ड में मैंने पांच मैचों में रिकॉर्ड 1,025 रन बनाए और केवल एक बार बाहर हो गया। अब यह असाधारण लगता है, लेकिन क्वार्टर फाइनल में सेमीफाइनल और फाइनल में 207 रन, 326 नाबाद और 346 रन आउट नहीं हुए। हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में 326 रन बनाने के बाद और भी, मैं एक गिल्स शील्ड मैच में खेलने के लिए आजाद मैदान (दक्षिण मुंबई में एक खेल और मनोरंजन मैदान) में चला गया, जिसमें मैंने 178 रन बनाये , हमें खेल जीतना। मैंने सीज़न के पहले मैच में शतक लगाकर 125 रन बनाकर आउट हो गए, और यह एक बर्खास्तगी थी जिसे मैं कभी नहीं भूल गया था। मैं एक ऑफ स्पिनर से बाहर निकल गया था जो सुनने में असमर्थ था और जब मैं एक सुंदर ढंग से डिलीवरी की गई थी तो मुझे अपने चेहरे पर अभिव्यक्ति याद आती थी। लेकिन गेंद ने रखरखाव को दूर करने के लिए आगे बढ़े और एक सेकंड के एक अंश के भीतर गेंदबाज की अभिव्यक्ति निराशा से बदल गई क्योंकि उसने मिस्ड स्टंपिंग का मौका देखा था। फिर भी मैं क्रीज पर वापस नहीं गया और बदले में पैदल चलने लगा, जिससे विकेटकीपर स्टंपिंग पूरा कर सके। यह एकमात्र समय था जब मैं उस सीजन की प्रतियोगिता में बाहर था। हालांकि, मुझे गेंदबाज को सहानुभूति दिखाने का मतलब नहीं था, लेकिन उन क्षणों में से एक था जो व्याख्या करना मुश्किल है। यह बिल्कुल दान का कार्य नहीं था। इसके बजाय, यह एक अच्छी गेंद थी और मुझे पता था कि मुझे व्यापक रूप से पीटा गया था। रखरखाव ने फेंक दिया और गेंदबाज मिस्ड अवसर पर परेशान दिख रहा था। उन्होंने विकेट के लिए सब कुछ किया था और बर्खास्तगी के लायक थे।

फरवरी 1988 में सेंट जेवियर्स के खिलाफ हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में, एक तीन दिवसीय खेल, हम 84-2 थे जब मैं नंबर चार पर बल्लेबाजी करने गया, विनोद कांबली, मुंबई के क्रिकेट सर्कल में बेहद प्रतिभाशाली नौजवान समय, पहले से ही क्रीज पर, तीन नंबर पर चले गए। हमने तुरंत सेंट जेवियर के हमले को लूट लिया और रिकॉर्ड-ब्रेकिंग साझेदारी के माध्यम से हर तरह से कभी भी नहीं छोड़ा। आज़ाद मैदान एक खुली जमीन और एक बहुत बड़ा व्यक्ति होने के साथ, विपक्षी को कठोर सीमा के बाद गेंद को पुनः प्राप्त करने के लिए लंबी दूरी तय करना पड़ा और हमने खुद को गाने गाते हुए और पिच के बीच में आनंद लेते हुए पाया। लंबी अवधि के लिए एक साथ बल्लेबाजी करते समय यह बंद करने का हमारा तरीका था। दिन के अंत में हम दोनों बाहर नहीं थे, विनोद के साथ 182 और मुझे 192 पर, और कहने की जरूरत नहीं थी कि शारदाश्रम खेल में कमांडिंग की स्थिति में थे। अगले सुबह, हम दोनों ने हमारी दोहरी शतक बनाये और फिर बल्लेबाजी पर रखा - आचार्य सर के बावजूद हमें पारी घोषित करना चाहते थे। एक बिंदु पर उन्होंने हमें घोषित करने के निर्देश देने के लिए सीमा में हमारे सहायक कोच भेजा। हम उसे सुन सकते थे और हमारे नाम चिल्लाते थे, लेकिन हमने नाटक करने का नाटक किया और उसकी दिशा में न देखने की कोशिश की। उन्होंने इसे महसूस करने से दस मिनट पहले रखा था कि यह एक व्यर्थ प्रयास था और ड्रेसिंग रूम में लौट आया। हम सिर्फ बल्लेबाजी करना चाहते थे और बीच में खुद का आनंद लेना चाहते थे। दोपहर के भोजन पर हम 748-2 पहुंचे थे, जिनमें से मैंने 326 का योगदान दिया था। जैसे ही हमने मैदान छोड़ दिया, मुझे सहायक कोच ने सूचित किया कि मुझे गंभीर समस्या है। जब मैंने पूछा कि क्यों, उसने मुझे बताया कि अचरेकर सर चाहते थे कि हम सुबह में घोषित करें और मैंने उसे पालन करके अवज्ञा की थी। सर का मानना ​​था कि हमारे पास घोषणा करने के लिए पर्याप्त रन थे, और यदि हम कम से कम विपक्षी गेंदबाजी करने में सक्षम नहीं थे तो हम फाइनल में होने के लायक नहीं थे। मैंने शाम को सर की ओर से खुद को बचाने के लिए तुरंत घोषणा करने का फैसला किया। विनोद ने मुझसे पूछा कि वह नहीं, क्योंकि वह 349 रन पर नहीं था। उसने मुझसे एक और गेंद देने के लिए अनुरोध किया ताकि वह 350 तक पहुंच सके। मैंने कहा कि यह मेरा फोन नहीं था और हमें जारी रखने के लिए सर की अनुमति की आवश्यकता थी । इसलिए मैंने जमीन के बगल में एक सार्वजनिक फोन से महोदय को बताया और उसने पूछा कि पहला सवाल यह था कि हमने दोपहर के भोजन से पहले कितने विकेट लिए थे। वह सर की शैली थी। वह अच्छी तरह से जानते थे कि हमने घोषित नहीं किया था और उन्होंने कोई विकेट नहीं लिया था, लेकिन वह ऐसा नहीं कहेंगे। मैंने उसे बताया कि हमने दोपहर के भोजन तक बल्लेबाजी की थी और मैं घोषणा करने वाला था। विनोद ने मेरे बगल में अनुरोध करते हुए, मैंने तुरंत सर से कहा कि विनोद उससे बात करना चाहता था और फोन सौंपना चाहता था। लेकिन विनोद सर से डर गया था और दूसरे ओवर में बल्लेबाजी करने के बारे में एक शब्द नहीं कह रहा था। मैंने अच्छी तरह से पारी घोषित की और डेढ़ साल तक बल्लेबाजी करने के बावजूद, नई गेंद के साथ गेंदबाजी खोलने के लिए आगे बढ़े और पारी में बहुत सारे ओवरों को गेंदबाजी की। मुझे कम से कम थका हुआ महसूस नहीं हुआ; ग्रीष्मकालीन शिविरों में सभी कड़ी मेहनत का भुगतान करना शुरू कर दिया था। मैंने मध्यम गति गेंदबाजी शुरू कर दी, फिर गेंद को अर्ध-बूढ़ा और लेग-स्पिन में बदल दिया जब गेंद ने अपनी सभी चमक खो दी थी। विनोद ने भी बहुत अच्छी गेंदबाजी की और छह विकेट लिए, क्योंकि हमने सेंट जेवियर्स को फाइनल बनाने के लिए 154 रनों पर आउट किया। उस समय दुनिया में क्रिकेट के किसी भी रूप में 664 की साझेदारी सबसे ज्यादा थी। हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में आने से स्थानीय क्रिकेट समुदाय में यह सब महत्वपूर्ण हो गया। इसने हमें बहुत सारी मान्यता प्राप्त की। हम काफी जोड़ी बन गए थे और विनोद मस्ती के साथ बल्लेबाजी करने के लिए क्या था कि मैं कभी नहीं जानता था कि वह आगे क्या होगा। उसी सीजन में एक मैच में उन्होंने वास्तव में एक पतंग उड़ाना शुरू किया, जबकि हम एक साथ बल्लेबाजी कर रहे थे। अचानक मैं विनोद को नहीं देख सका, क्योंकि वह पिच से 20 मीटर दूर चला गया था और एक पतंग की स्ट्रिंग पकड़ रहा था - ठीक उसी पारी के बीच में! यह खुद का आनंद लेने का उसका तरीका था और मुझे पता था कि ऐसा करने के लिए सर से उसे गंभीर झगड़ा होगा।

सर उस दिन नहीं देखा गया था, हालांकि, और विनोद को इससे दूर होने का विश्वास था। मैं इतना यकीन नहीं था। मुझे एहसास हुआ कि सर हमें कहीं से देख रहा था और निश्चित रूप से दिन की नाटक के अंत में अपनी शैली के रूप में इस मुद्दे को उठाएगा। सर हमें खेलने के लिए अवसरों पर एक पेड़ के पीछे छिपाने के लिए जाने जाते थे, और वास्तव में यह शायद ही कभी हुआ कि वह हमारे खेल को याद करेंगे। दिन के अंत में, वह हमें 'प्रदर्शन' सत्र देगा, इसलिए कहा जाता है क्योंकि सर दिखाएगा कि हमने फुटवर्क, रुख या स्ट्रोक चयन के मामले में क्या गलत किया है। निश्चित रूप से, उस दिन के अंत में प्रदर्शन सत्र में, मुझे जोर से पढ़ने के लिए एक चिट दी गई थी और पहला आइटम 'विनोद पतंग' था! महोदय, विनोद ने जो किया था उससे परेशान, उससे पूछा कि उसने क्या सोचा था कि वह बल्लेबाजी करते समय एक पतंग उड़ रहा था और चेतावनी दी थी कि उसे फिर से ऐसा न करें। उन्होंने वादा किया, लेकिन विनोद के साथ कुछ भी नहीं लिया जा सकता था। सेंट जेवियर की व्यापक रूप से पराजित होने के बाद, हम अंजुमन-ए-इस्लाम के खिलाफ फाइनल में रनवे पसंदीदा थे, जिसे क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में खेला जाना था, जो 1933 में स्थापित एमसीसी के बराबर भारत है। यह मेरा पहला प्रतिस्पर्धी गेम था सीसीआई में और फाइनल में बल्लेबाजी करने के लिए कई मुंबई क्रिकेट दिग्गज मौजूद थे। उन्होंने विश्व रिकॉर्ड साझेदारी के बारे में सुना था और देखना चाहते थे कि क्या हम क्रिकेट में करियर बनाने के लिए पर्याप्त थे या नहीं। दिलीप वेंगसरकर, सुनील गावस्कर और सीसीआई अध्यक्ष राज सिंह डुंगरपुर उपस्थित थे और मैं उन्हें निराश नहीं करना चाहता था। फाइनल की पूर्व संध्या पर मुझे सुनील गावस्कर के भतीजे हेमंत केनकेरे द्वारा शानदार उपहार दिया गया, जो अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए एक अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता था। उस समय मेरे पास खेलने के लिए अच्छे पैड नहीं थे और सर के बारे में हेमंत के साथ एक शब्द था। हेमंत के साथ सुनील गावस्कर द्वारा उपयोग किए जाने वाले पैड का एक सेट था, वास्तव में हल्के पैडिंग के साथ हल्के पैरों वाले, और उन्हें मुझे देने का फैसला किया। मैं खुश था और नम्र था और मेरे उपहार को इकट्ठा करने के लिए अजीत के साथ अपने घर गया। सुनील गावस्कर द्वारा उपयोग किए जाने वाले पैड पहनने पर मुझे बहुत गर्व महसूस हुआ। मैं फाइनल के पहले दिन दोपहर के भोजन से पहले तीस मिनट पहले बल्लेबाजी करने गया और करीब दो दिनों तक बल्लेबाजी कर रहा था। आखिर में 346 पर नाबाद रहे जब हमें तीसरे दिन चाय से पहले गेंदबाजी कर दी गई। यह मेरे करियर के संदर्भ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पारी थी, इसके तुरंत बाद मुझे मुंबई रणजी ट्रॉफी टीम के लिए संभाव्यताओं की सूची में शामिल किया गया था। मेरे शुरुआती दिनों में एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में एक और व्यक्ति जिसने मुझे काफी मदद की थी हेमंत वायनंकर था। हेमंत, मेरे पिता के छात्र, मुझे एक बच्चे के रूप में जानते थे और शुरुआत से खत्म होने के बाद मेरे करियर का पीछा करते थे। हेमंत की पहल में अनिल जोशी, विजय शिरके और सुंग्रेस मफतलाल के संजू खमकर, एक प्रसिद्ध भारतीय कंपनी, विनोद और मुझे क्रिकेट उपकरणों के साथ समर्थन देने के लिए आगे आईं। मुझे खुशी है कि हमारी दोस्ती, जो कि तीन दशकों पुरानी थी, जारी रही।

5) My Sir-:

क्रिकेट के इन वर्षों में वापस देखकर, मुझे कहना होगा कि मेरे कोच रमाकांत आचरेकर के साथ-साथ उनके सहायक, दास शिवलकर और लक्ष्मण चव्हाण के लिए मुझे बहुत कुछ देना है। अगर यह सर के लिए नहीं था, तो मैं उस क्रिकेटर नहीं बनूंगा जो मैं बन गया था। वह एक सख्त अनुशासनात्मक था और उसने मेरे लिए जो कुछ भी किया वह सब किया। कुछ दिनों में वह मुझे समय पर मैचों में आने के लिए मुंबई में अपने स्कूटर पर सभी तरह से ड्राइव करेगा। भले ही मैं क्रिकेट से प्यार करता था, फिर भी घर पर अपने दोस्तों के साथ खेलते समय कभी-कभी ऐसे मज़ेदार थे कि मैं आसानी से भूल जाता था कि मुझे नेट पर जाना था। अगर मैं नहीं निकला, तो अचरेकर सर अपने स्कूटर पर कूदेंगे और साहित्य सहवास में मुझे ढूंढेंगे। अनिवार्य रूप से, मैं बाहर होगा, कुछ खेल में या मेरे chums के साथ अन्य में उलझन में। सर मुझे मेली में खोजेंगे और वस्तुतः मुझे हमारे अपार्टमेंट में खींचेंगे। मैं बहाने के साथ आऊंगा लेकिन उसके पास कोई भी नहीं होगा। वह मुझे बदलने और मेरे जूते पहनने के लिए ले जाएगा और फिर मैं उसके साथ पिलियन सवारी करेंगे क्योंकि हम शिवाजी पार्क गए थे। ड्राइव पर वह मुझे बताएगा, 'इन बच्चों के साथ इनन गेम खेलने में अपना समय बर्बाद न करें। क्रिकेट नेट पर आपके लिए इंतजार कर रहा है। कड़ी मेहनत करें और देखें कि जादू किस प्रकार फैल सकता है। 'उस समय, मुझे घबराहट से नफरत है, लेकिन जब मैं वापस देखता हूं तो मुझे अपने कार्यों के बारे में भेड़िया लगता है और केवल अचरेकर सर की दूरदृष्टि की प्रशंसा कर सकता है।

------------------------------------------------------------------------------

I HOPE YOU ARE ENJOYING THIS ARTICLE

THANKS FOR VISITING........... 

No comments:

Post a Comment