Brain exercise

Responsive Ads Here

POWER BANK FOR YOU

Saturday 26 May 2018

Sachin Tendulkar Biography

                              PROLOGUE

16 नवंबर 2013 को, मेरी क्रिकेट यात्रा आखिरकार वानखेड़े स्टेडियम में खत्म हो गई। किसी भी तरह से अपने विदाई भाषण को पूरा करने के प्रबंधन के बाद, मैं अपने परिवार के साथ बातचीत कर रहा था, हर पल में सोखने की कोशिश कर रहा था, जब मेरी टीम के साथी विराट कोहली मेरे पास चली गईं। उन्होंने कहा, 'पाजी आपने कह था आप को याद दिलाने के लिये की आपको पिच पे जन है।' (आपने मुझे आपको याद दिलाने के लिए कहा था कि आपको एक आखिरी बार पिच जाना है।) ईमानदार होने के लिए, मैंने नहीं किया था भुला दिया; मैं थोड़ी देर के लिए इस पल को दूर करने की कोशिश कर रहा था। यह 22 गज की आखिरी यात्रा थी जिसने मुझे इतनी देर तक पोषित किया और देखभाल की थी। जैसे ही मैं बाहर के मैदान में चला गया, मुझे बहुत अच्छा पता था, मेरा दिमाग पूरी तरह खाली था। मेरे गले में एक गांठ बना रहा था क्योंकि मैं अपने अंतिम सम्मान का भुगतान करने के लिए पिच पर पहुंचा था। मैं वहां केवल पंद्रह सेकंड के लिए था और मैंने जो कहा था, 'मेरी देखभाल करने के लिए धन्यवाद।' जैसे ही मैं आखिरी बार मंडप में वापस चला गया, मेरा दिमाग अचानक यादों का झुकाव था। सेकेंड के मामले में मैंने अपने करियर की पूरी चौबीस वर्ष की यात्रा को पार किया - मेरे कोच रमाकांत आचरेकर के साथ अपने पहले नेट सत्र से, वेस्टइंडीज के खिलाफ मेरी अंतिम टेस्ट पारी में 74 रन बनाने के लिए। ऐसा लगता है कि कोई आत्मकथा लेखक के जीवन के हर विवरण को दस्तावेज करने का दावा नहीं कर सकती है। यह असंभव है। ऐसे मुद्दे होने के बाध्य हैं जिन्हें एक कारण या किसी अन्य कारण के बारे में नहीं लिखा जा सकता है, जो घटनाएं बहुत व्यक्तिगत हैं या शायद बहुत संवेदनशील हैं। फिर भी मैंने पूरी तरह से पूरी कहानी के करीब अपने करियर के इस खाते को बनाने के लिए तैयार किया है। मैं जिन कार्यक्रमों का वर्णन करता हूं, वे निश्चित रूप से क्रिकेट प्रशंसकों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन मैंने उन चीजों के बारे में बात करने की भी कोशिश की है जिन्हें मैंने पहले सार्वजनिक रूप से संबोधित नहीं किया है, उनमें से कुछ थोड़ा शर्मनाक हैं, और मुझे उम्मीद है कि पाठक उन्हें ब्याज के लिए बहुत कुछ मिलेगा। इस पुस्तक को शुरू करने से पहले, मुझे यह करना मुश्किल था कि क्या करना सही था या नहीं। यह एक आसान निर्णय नहीं था। मैं इसके लिए सनसनीखेज होने या पंखों को घुमाने के लिए चीजें कहने की आदत में नहीं हूं। यह सिर्फ मुझे नहीं है। हालांकि, मुझे पता था कि अगर मैं अपनी कहानी लिखने के लिए सहमत हूं, तो मुझे पूरी तरह ईमानदार होना होगा, क्योंकि जिस तरह से मैंने हमेशा खेल खेला है। तो यहां मैं अपनी आखिरी पारी के अंत में, पिछली बार मंडप में वापस आ गया, कई घटनाओं को बताने के लिए तैयार हूं क्योंकि मुझे एक करियर से याद किया जा सकता है जिसमें मैं भाग्यशाली था कि वह अपना समय बिताने में सक्षम हो सके यह मेरा रास्ता है।

                                 CHAPTER-1

1) CHILDHOOD-:

'बेटा, जीवन एक किताब की तरह है। इसमें कई अध्याय हैं। इसमें भी एक सबक है। यह विभिन्न प्रकार के अनुभवों से बना है और एक पेंडुलम जैसा दिखता है जहां सफलता और विफलता, खुशी और दुख केंद्रीय वास्तविकता के केवल चरम सीमाएं हैं। सफलता और विफलता से सीखे जाने वाले सबक समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। अधिकांशतः, विफलता और दुःख सफलता और खुशी से बड़े शिक्षक हैं। आप एक क्रिकेट खिलाड़ी और खिलाड़ी हैं। आप अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाग्यशाली हैं, और यह एक महान सम्मान है। लेकिन कभी नहीं भूलें कि यह किताब में सिर्फ एक और अध्याय है। आम तौर पर, मान लीजिए कि एक व्यक्ति सत्तर या अस्सी साल या उससे भी ज़्यादा रहता है। आप खेल कितने साल खेलेंगे? बीस साल; यदि आप बहुत अच्छे हैं, शायद पच्चीस साल भी। यहां तक ​​कि उस गलियारे से भी, आप पेशेवर खेल के क्षेत्र के बाहर अपने अधिकांश वर्षों में रहेंगे। इसका स्पष्ट अर्थ यह है कि क्रिकेट से ज़्यादा ज़िंदगी है। मैं आपको एक सुखद स्वभाव रखने और संतुलित प्रकृति को बनाए रखने के लिए, बेटे से पूछ रहा हूं। सफलता में नस्ल पैदा करने की अनुमति न दें। यदि आप विनम्र रहते हैं, तो गेम के साथ समाप्त होने के बाद भी लोग आपको प्यार और सम्मान देंगे। माता-पिता के रूप में, मैं लोगों को यह सुनकर खुश रहूंगा कि "सचिन एक महान इंसान है" किसी भी दिन "सचिन एक महान क्रिकेटर" है। 'मेरे पिता के शब्द, जो मैं अक्सर बढ़ते हुए सुना, मेरे जीवन के दर्शन को समाहित करता हूं। मैं मुंबई के बांद्रा पूर्व में एक बहुत करीबी महाराष्ट्रीयन परिवार के लिए पैदा हुआ था और लेखकों के लिए एक आवासीय सहकारी समिति सहवास कॉलोनी में रहता था। मैं दो भाइयों और बहन के साथ चार बच्चों में से एक हूं। नितिन, अजीत और सविता मेरे से बड़े हैं, और न केवल मैं परिवार में सबसे छोटी हूं बल्कि मैं भी सबसे बुरी तरह व्यवहार करता हूं। मेरे पिता रमेश तेंदुलकर एक प्रशंसित मराठी कवि, आलोचक और प्रोफेसर थे, जबकि मेरी मां रजनी ने भारत के जीवन बीमा निगम के लिए काम किया था। विनम्रता और विनम्रता उनके हॉलमार्क थे और मुझे अपने पालन-पोषण के लिए मेरे बहुत सारे व्यक्तित्व का श्रेय देना है। मेरे सभी अपर्याप्तता और उन सभी शर्मिंदगी के बावजूद मैंने उन्हें जन्म दिया, मेरे माता-पिता ने कभी मुझे छोड़ दिया नहीं। असल में, मैंने अक्सर सोचा है कि वे इस तरह के शरारती बच्चे से कैसे सामना करने में कामयाब रहे। यद्यपि उसे कभी-कभी सीमा तक धकेल दिया जाना चाहिए था, लेकिन मेरे पिता कभी मुझ पर चिल्लाएंगे और मेरे शरारत से निपटने पर हमेशा धीरज रखेंगे। जब मैं बड़ा हो गया, तो यह मेरे पिता के प्रति मेरे सम्मान में जोड़ा गया। इंग्लैंड में 1 999 के विश्व कप के दौरान उन्हें खोना मेरे जीवन के सबसे दुखद क्षणों में से एक है और मैं हमेशा इंसान बनने में मदद करने के लिए उसके लिए ऋणी रहूंगा। मेरी मां, मेरे लिए दुनिया में सबसे अच्छा खाना बनाना, मेरे चेहरे पर एक मुस्कुराहट देखने के लिए कुछ भी करेगा। वह घर पर हमारे लिए सबसे स्वादिष्ट मछली और प्रोन करी, बाइगन भर्ता (स्मोक्ड बैंगन / ऑबर्जिन डिश) और वरण भट्ट (मसूर और चावल) बनाती थीं, और मुझे उनकी भूख और भोजन का प्यार देना पड़ता था। स्वादिष्ट घर से पके हुए भोजन खाने के बाद मुझे अपने गोद में झूठ बोलना याद है, क्योंकि उसने मुझे सोने के लिए जाने के दौरान सबसे खूबसूरत गाने गाए थे। दिन के अंत में दर्जनों बंद होने पर उसे सुनकर संगीत में एक प्यार हुआ जो आज मेरे साथ रहा है। मेरे भाइयों, नितिन और अजीत ने हमेशा मेरे प्रयासों में मुझे समर्थन दिया है और क्रिकेट पक्ष पर, मुझे अजीत के लिए बहुत कुछ देना है, जो मेरे से दस साल पुराना है और खुद एक अच्छा क्लब क्रिकेटर था लेकिन उसने अपना करियर बलिदान करने का फैसला किया मुझे अपनी क्षमता प्राप्त करने में मदद करें। जैसा कि मैंने अपने अंतिम टेस्ट के बाद अपने विदाई भाषण में कहा था, अजीत और मैं सपने एक साथ रहते थे और वह हमेशा मेरा सबसे भरोसेमंद आलोचक और ध्वनि बोर्ड था। मैंने रन बनाए होंगे, लेकिन अजीत हमेशा मेरे साथ भावना में थे, जब भी मैंने गलती की तो मुझे सही करने की कोशिश की। मेरी आखिरी टेस्ट पारी के बाद भी, हमने इस बारे में चर्चा की कि मैं कैसे बाहर निकला था और मैंने क्या गलत किया था, यह जानकर कि मैं कभी भारत के लिए कभी नहीं खेलूंगा। अजीत सिर्फ मेरे भाई नहीं हैं, बल्कि मेरे सबसे करीबी दोस्त भी हैं। जब भी मुझे उसकी ज़रूरत होती थी तब वह हमेशा उपलब्ध था और हमेशा अपने काम से पहले अपना क्रिकेट डालता था। मेरा सबसे बड़ा भाई, नितिन, आसानी से भाई बहनों का सबसे रचनात्मक, तेंदुलकर के घर में सख्त अनुशासनात्मक था और मेरी मां ने मुझे लगभग छोड़ दिया था जब मेरे उत्साह में फिर से मदद की। वह न केवल वास्तव में अच्छी तरह से स्केच करता है, बल्कि एक सफल लेखक और कवि भी है और हाल ही में एक फिल्म के लिए गाने लिखे हैं। शुरुआत में एक रसायन शास्त्र शिक्षक नितिन ने बाद में एयर इंडिया के लिए काम किया और मुझे एक मौके पर याद आया, जब मैं दस वर्ष का था, उसकी उड़ान में देरी हुई और उसे मुंबई में सेंटौर (अब सहारा स्टार) होटल में इंतजार करना पड़ा। अजीत और मैं अपने कमरे में रात्रिभोज करने गया और अपने जीवन में पहली बार मैंने तंदूरी चिकन का स्वाद लिया, जो बाद में मेरे पसंदीदा व्यंजनों में से एक बन गया। मेरी बहन सविता ने मुझे अपना पहला क्रिकेट दिया

बल्ला। वह छुट्टियों के लिए कश्मीर गए जब मैं पांच वर्ष का था और मुझे कश्मीर विलो बल्ले वापस लाया। वह आसानी से भाई बहनों का सबसे शांत है और एक बहुत ही आरक्षित और रचनात्मक आचरण है। वह मुश्किल परिस्थितियों में बेकार रहती है और हम अक्सर बढ़ते समय महत्वपूर्ण मामलों पर उससे परामर्श करते हैं। जब उसने शादी की, तो मुझे अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों के बारे में बहुत कुछ नहीं पता था, उसने जोर देकर कहा कि मेरे दामाद आकर सविता को दूर जाने के बजाए हमारे साथ रहना चाहिए। मैं उसे जाने नहीं देना चाहता था और मुझे कहना होगा कि जब वह घर छोड़ गई तो मैंने उसे बहुत याद किया।


2) Never sitting still-:

निस्संदेह मेरे पास एक आकर्षक बचपन था। मेरे शुरुआती सालों कभी उबाऊ नहीं थे; वास्तव में, इसके विपरीत। मैं उन बहुत सी सहनशक्ति और आंतरिक शक्ति का पता लगा सकता हूं जो मुझे अपने शुरुआती सालों में अपने क्रिकेट करियर के दौरान बनाए रखा, जो मजेदार था। हम 1 9 71 में साहित्य सहवास चले गए थे। मेरे प्रारंभिक वर्षों में, निर्माण कार्य का एक बड़ा सौदा हुआ था। इसने मुझे और मेरे दोस्तों को हमारे पड़ोसियों पर कुछ प्रशंसा खेलने का मौका दिया। जबकि हम कभी हिंसक नहीं थे और कभी भी दूसरों को शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचाते, मुझे यह स्वीकार करने में शर्म आती है कि कभी-कभी हम कॉलोनी के अन्य सदस्यों की कीमत पर हंसने का आनंद लेते थे। हमारे लिए यह मजेदार, सादा और सरल था, लेकिन अब हम कुछ शरारत पर वापस देखकर शर्मनाक हैं। हमारी नियमित चालों में से एक ठेकेदारों द्वारा छोड़ी गई रेत में एक गहरे छेद खोदना था और इसे रेत से छिपाने से पहले समाचार पत्रों के साथ कवर करना था। तब हम जानबूझकर लोगों को इस पर चलने के लिए लुभाना चाहते थे। जैसे ही वे क्रेटर में डूब गए, हम हंसी के फिट बैठेंगे। एक और चौथा मंजिल पर हमारे अपार्टमेंट से अनजाने यात्रियों पर पानी डालना था, और मुझे याद है कि उन पेड़ों से उठाए गए आमों पर त्यौहार जो हमें स्पर्श नहीं करना था, एक पसंदीदा शगल भी था। इस अधिनियम की निषिद्ध प्रकृति ने इसे और अधिक आकर्षक बना दिया और शिकायतों का पालन करने के लिए हमें बहुत कम करना पड़ा। अंत में - और यह बहुत शर्मनाक है, अब वापस देख रहा है - मेरे दोस्तों और मैं लोगों को अपने फ्लैटों में लॉक करने में गर्व महसूस करूंगा। यह खतरनाक नहीं था, लेकिन परिणामी देरी, जिसने उन्हें बहुत निराशा की वजह से, उस समय बहुत मजाकिया लग रहा था। एक बच्चे के रूप में मुझे पहली बार बांद्रा में इंडियन एजुकेशन सोसाइटी के न्यू इंग्लिश स्कूल में दाखिला लिया गया था। मैं एक उचित छात्र था और हालांकि मैं कभी भी क्लास-टॉपर नहीं था, मैं नीचे भी नहीं लगी थी। जबकि स्कूल पूरी तरह उबाऊ नहीं था, साल का सबसे अच्छा समय दो महीने के ग्रीष्मकालीन ब्रेक था। छुट्टियों की अवधि के दौरान, मैं 9 बजे हमारे अपार्टमेंट से जल्दी उतरता था और दिन के बाकी हिस्सों में सूरज में बाहर निकलता था। घरेलू सहायता, लक्ष्मीबाई, (घरों में एक आम घटना जहां माता-पिता दोनों काम कर रहे थे) को मेरा गिलास दूध नीचे लेना होगा और कभी-कभी उसे अपना दोपहर का भोजन भी करना होगा, क्योंकि मैं अपने अपार्टमेंट में जाने से इंकार कर दूंगा । घुमावदार गर्मी कभी भी व्याकुलता नहीं थी और मैं देर शाम तक खेलना चाहता था। असल में, मेरे ज्यादातर दोस्तों के अपार्टमेंट में गायब होने के बावजूद, मैं अकेले ही खुद को खुश करने की कोशिश कर रहा हूं। कॉलोनी में सात या आठ ब्लॉक थे और कभी-कभी मैं ऊर्जा खर्च करने के लिए उनके चारों ओर दौड़ता था। मैं ट्रॉट पर सात या आठ गोद चलाऊंगा और इतना नंगे पैर करूँगा। केवल जब मेरे भाई नितिन ने मुझे जाने के निर्देश दिए तो मैं वापस भाग जाऊंगा। मैं उससे थोड़ा डरा था। वह आम तौर पर मुझसे ज्यादा नहीं कहता था, लेकिन जब उसने किया तो यह हमेशा अंतिम शब्द था। अगर मेरी मां मुझे अंदर आने के लिए राजी करने की कोशिश करने से थक गई, तो वह नितिन से कार्य करने के लिए कहती थी। हमारे दो बेडरूम के अपार्टमेंट में, चार बच्चे सभी शयनकक्षों में एक साथ सोएंगे। मैं हमेशा छोड़ने वाला आखिरी व्यक्ति था और दूसरों को बहने के रूप में टॉसिंग और मोड़ना जारी रखता था। अक्सर, जब वे उत्तर-दक्षिण में झूठ बोलते थे, तो मैं पूर्व-पश्चिम में फैला हुआ था, और जब वे मुझे झूठ बोलने के लिए उठते थे तो मुझे एक मुंह मिलती। झगड़े बंधन का हिस्सा थे और मैंने उन्हें कभी दिल में नहीं लिया। पूरा अनुभव हमें एक साथ लाया।


3) A first taste of Chinese food-:

एक बच्चे के रूप में मुझे खाना पसंद था। मैं अपनी मां के अद्भुत महाराष्ट्रीयन घर खाना पकाने में बड़ा हुआ और यह तब तक नहीं था जब तक मैं नौ वर्ष का था कि मैंने पहली बार चीनी भोजन की कोशिश की। 1980 के दशक की शुरुआत में चीनी व्यंजन मुंबई में लोकप्रिय हो रहा था और, इसके बारे में बहुत कुछ सुना, मेरे कॉलोनी दोस्तों ने भोजन के लिए बाहर जाने की योजना बनाई। हम प्रत्येक ने दस रुपये का योगदान दिया - जो उस समय मेरे लिए बहुत पैसा था - और मैं कुछ नया करने के बारे में उत्साहित था। हालांकि, शाम को आपदा हो गई क्योंकि मैंने समूह में सबसे कम उम्र के लोगों के लिए कीमत चुकाई थी। रेस्तरां में हमने एक स्टार्टर के रूप में चिकन और मीठे का सूप का आदेश दिया। हम एक लंबी मेज पर बैठे थे और जब तक सूप दूर तक मेरे पास यात्रा करता था, तब तक कुछ भी नहीं बचा था। गिरोह के पुराने सदस्यों ने इसे सबसे अधिक समाप्त कर दिया था, जो हमारे लिए बहुत कम था। तला हुआ चावल और चो मीन के साथ भी यही बात हुई और मैं मुश्किल से प्रत्येक के दो चम्मच पाने में कामयाब रहा। बड़े लड़कों के पास हमारे खर्च पर एक बड़ी शाम थी लेकिन मैं भूख और प्यास घर लौट आया। एक साइकिल के सपने देखना एक बच्चे के रूप में मैं भी काफी कठोर हो सकता है। जबकि मेरे ज्यादातर दोस्तों की अपनी साइकिलें थीं, मैंने नहीं किया और मैं एक होने का दृढ़ संकल्प था। मेरे पिता ने मुझे वास्तव में नहीं कहा था और मुझे यह कहकर मुझे शांत करने की कोशिश की कि वह मुझे कुछ हफ्तों में खरीद लेगा। वित्तीय दृष्टि से, मुंबई में चार बच्चों को लाने में आसान नहीं था, लेकिन हमारे माता-पिता हमें कभी भी दबाव महसूस नहीं करते थे। यह नहीं जानना कि उन्हें क्या करना है, मैं अपने साइकिल के लिए दृढ़ता से दृढ़ रहा और बाहर जाने से इनकार कर दिया और तब तक खेलना शुरू कर दिया जब तक कि मुझे दिखाने के लिए कोई नया न हो। यह अब थोड़ा हास्यास्पद लगता है, लेकिन सच्चाई यह है कि मैं पूरे सप्ताह खेलने के लिए बाहर नहीं गया था। मैं बस बालकनी पर खड़ा था और मुझे सिकुड़ने की कोशिश की और मेरे माता-पिता को साइकिल खरीदने में यात्रा करने की कोशिश की। यह इन दिनों में से एक पर था कि मैंने उन्हें एक असली डर दिया। हमारा एक चौथा मंजिल वाला अपार्टमेंट था जिसमें एक छोटी बालकनी थी जिसमें ग्रिल था। एक छोटे बच्चे के रूप में, मैं शीर्ष पर नहीं देख सका और जिज्ञासा अक्सर मेरे लिए बेहतर हो रहा था, मैं ग्रिल के माध्यम से अपना सिर लेने की कोशिश करता था। इस अवसर पर इसके परिणामस्वरूप आपदा हुई। जबकि मैं अपने सिर को धक्का देने में सफल रहा, मैं इसे वापस नहीं मिला और तीस मिनट से अधिक समय तक वहां फंस गया। मेरे माता-पिता के साथ शुरू करने के लिए फंसे हुए थे, लेकिन जल्दी से स्थिरता हासिल की। मेरे सिर पर बहुत सारे तेल स्क्वायर किए जाने के बाद, मेरी मां ने मुझे अंततः बाहर खींच लिया। मेरे निराशा को देखते हुए और मैं जो कुछ भी प्राप्त कर सकता हूं उसके बारे में चिंतित, मेरे पिता ने मुझे एक नया साइकिल खरीदने के लिए अपने वित्त को पुन: व्यवस्थित किया। मुझे अभी भी पता नहीं है कि उसे ऐसा करने के लिए क्या समायोजन करना पड़ा। न ही उस समय मैं चिंतित था। मैं बस साइकिल की देखभाल करता था और मैंने तुरंत इसे अपने सभी दोस्तों को दिखाया। हालांकि, मेरी खुशी कम थी क्योंकि मैं अपनी बहुमूल्य नई साइकिल प्राप्त करने के घंटों के भीतर एक गंभीर दुर्घटना से मुलाकात की। एक गाड़ी को धक्का देने वाला एक फल और सब्जी विक्रेता कॉलोनी में आया था। जैसे-जैसे हम आमने-सामने आए, मैं बहुत तेजी से सवारी कर रहा था और समय पर धीमा नहीं हो सका।


4) Dreaming of a bicycle-:

एक बच्चे के रूप में मैं भी काफी परेशान हो सकता है। जबकि मेरे ज्यादातर दोस्तों की अपनी साइकिलें थीं, मैंने नहीं किया और मैं एक होने का दृढ़ संकल्प था। मेरे पिता ने मुझे वास्तव में नहीं कहा था और मुझे यह कहकर मुझे शांत करने की कोशिश की कि वह मुझे कुछ हफ्तों में खरीद लेगा। वित्तीय दृष्टि से, मुंबई में चार बच्चों को लाने में आसान नहीं था, लेकिन हमारे माता-पिता हमें कभी भी दबाव महसूस नहीं करते थे। यह नहीं जानना कि उन्हें क्या करना है, मैं अपने साइकिल के लिए दृढ़ता से दृढ़ रहा और बाहर जाने से इनकार कर दिया और तब तक खेलना शुरू कर दिया जब तक कि मुझे दिखाने के लिए कोई नया न हो। यह अब थोड़ा हास्यास्पद लगता है, लेकिन सच्चाई यह है कि मैं पूरे सप्ताह खेलने के लिए बाहर नहीं गया था। मैं बस बालकनी पर खड़ा था और मुझे सिकुड़ने की कोशिश की और मेरे माता-पिता को साइकिल खरीदने में यात्रा करने की कोशिश की। यह इन दिनों में से एक पर था कि मैंने उन्हें एक असली डर दिया। हमारा एक चौथा मंजिल वाला अपार्टमेंट था जिसमें एक छोटी बालकनी थी जिसमें ग्रिल था। एक छोटे बच्चे के रूप में, मैं शीर्ष पर नहीं देख सका और जिज्ञासा अक्सर मेरे लिए बेहतर हो रहा था, मैं ग्रिल के माध्यम से अपना सिर लेने की कोशिश करता था। इस अवसर पर इसके परिणामस्वरूप आपदा हुई। जबकि मैं अपने सिर को धक्का देने में सफल रहा, मैं इसे वापस नहीं मिला और तीस मिनट से अधिक समय तक वहां फंस गया। मेरे माता-पिता के साथ शुरू करने के लिए फंसे हुए थे, लेकिन जल्दी से स्थिरता हासिल की। मेरे सिर पर बहुत सारे तेल स्क्वायर किए जाने के बाद, मेरी मां ने मुझे अंततः बाहर खींच लिया। मेरे निराशा को देखते हुए और मैं जो कुछ भी प्राप्त कर सकता हूं उसके बारे में चिंतित, मेरे पिता ने मुझे एक नया साइकिल खरीदने के लिए अपने वित्त को पुन: व्यवस्थित किया। मुझे अभी भी पता नहीं है कि उसे ऐसा करने के लिए क्या समायोजन करना पड़ा। न ही उस समय मैं चिंतित था। मैं बस साइकिल की देखभाल करता था और मैंने तुरंत इसे अपने सभी दोस्तों को दिखाया। हालांकि, मेरी खुशी कम थी क्योंकि मैं अपनी बहुमूल्य नई साइकिल प्राप्त करने के घंटों के भीतर एक गंभीर दुर्घटना से मुलाकात की। एक गाड़ी को धक्का देने वाला एक फल और सब्जी विक्रेता कॉलोनी में आया था। जैसे-जैसे हम आमने-सामने आए, मैं बहुत तेजी से सवारी कर रहा था और समय पर धीमा नहीं हो सका। साइकिल के लिए नया, मैंने गलत ब्रेक लगाया और बैंग, मैंने गाड़ी के सिर पर मारा, नियंत्रण खो दिया और हवा में फेंक दिया गया। जैसा कि मैंने दुनिया को देखा, मेरी एकमात्र चिंता यह थी कि मेरे नए साइकिल के साथ क्या होगा। जब मैं वापस दुर्घटनाग्रस्त हो गया, तो एक प्रवक्ता मेरी दाहिनी आंख से ऊपर त्वचा के माध्यम से चला गया। कट गहरा था और घाव से खून बह रहा था। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, मेरा साइकिल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। समाचार जल्द ही घर पहुंच गया कि मैंने खुद को चोट पहुंचाई और मेरे माता-पिता बहुत चिंतित थे। मैंने बहादुर होने की कोशिश की और कहा कि यह केवल मामूली घाव था। यह नहीं था, और मेरे पिता को मुझे अपने प्लास्टिक सर्जन दोस्त के पास ले जाना पड़ा, जिसने सिर्फ सही आंखों के ऊपर आठ सिलाई रखीं। उसने मुझे कुछ इंजेक्शन दिए और मैं घर लौट आया और खुद को निराश महसूस कर रहा था। मेरा उलझन वाला साइकिल हमारे अपार्टमेंट के नजदीक खड़ा था, लेकिन मेरे पिता ने मुझे बताया कि घाव ठीक होने तक मुझे इसकी अनुमति नहीं थी और वह इसे अंतरिम में मरम्मत कर लेगा। इस बार मुझे यह देना था, यह जानकर कि यह एकमात्र तरीका था जिसे मैं वापस ले जाऊंगा। जैसे ही मैं ठीक हो गया, मैंने साइकिल चलाना शुरू कर दिया, और कुछ महीनों के भीतर एक सफल बाइक बन गया। मैं ज्यादातर बच्चों की तुलना में धीमी गति से चक्र चला सकता था और यहां तक ​​कि कॉलोनी में आयोजित एक दौड़ जीतने के लिए भी चला गया। मैं जुनून के साथ सवार हो गया और कुछ महीनों के भीतर एक पहिया पर स्किड करने की क्षमता विकसित हुई, जिसने मेरे सभी दोस्तों को आश्चर्यचकित कर लिया। कॉलोनी के इलाकों में जहां कंक्रीट पर रेत थी, मैं पहियों को दस से पंद्रह फीट तक स्किड कर सकता था, क्योंकि मेरा शरीर पचास डिग्री पर था। मुझे इस बात से परेशान नहीं था कि यह टायरों के साथ क्या कर रहा था, ज़ाहिर है, जितना बड़ा दूरी कवर किया गया था, उतना ही बेहतर मुझे लगा। मुझे एक रोमांच देने के लिए इस्तेमाल किए गए मेरे कौशल को दिखा रहा है और मज़ा में जो जोड़ा गया था वह था कि मैंने इन चालों को त्वरित समय में सीखा था। फिर भी, कभी-कभी चीज़ें गलत होती हैं, जिससे मुझे बहुत शर्मिंदगी और दर्द होता है। वास्तव में, मुझे लगता है कि मैं अपने शोषण में बच्चे के रूप में दर्द का सामना करने की अपनी क्षमता का पता लगा सकता हूं। मुझे अक्सर कट या चोट लगती है लेकिन घर पर किसी को भी इन मामूली दुर्घटनाओं का शायद ही कभी उल्लेख किया जाता है। इतने सारे कि मेरे पिता ने मेरे शरीर की जांच करने की आदत में प्रवेश किया जब मैं यह देखने के लिए सो रहा था कि मैं खुद को घायल कर दूंगा। अगर उसने मुझे दर्द में परेशान देखा, तो उसे पता चलेगा कि मैंने खुद से कुछ किया होगा और वह मुझे अगले दिन डॉक्टर के पास ले जाएगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने क्या किया, हालांकि, मेरे पिता कभी मुझ पर चिल्लाएंगे या चिल्लाएंगे। अक्सर नहीं, वह कारणों को निर्धारित करने का प्रयास करेगा कि मुझे कुछ चीजों को क्यों करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, और उनकी व्याख्या स्थायी प्रभाव के पीछे छोड़ दी गई है। मेरे पिता की वजह से उनका सबसे बड़ा गुण था और मैं अपने बच्चों के साथ उसी तरह कार्य करने की कोशिश करता हूं।

5) In the wars again-:

मेरे बच्चे के रूप में बहुत सारे रोमांच थे, लेकिन एक ऐसा खड़ा था जब मुंबई में क्रिकेटरों के प्रजनन स्थल शिवाजी पार्क में खेलते हुए मुझे अपनी आंखों में काटा गया था, और उसे रक्त में ढकने वाले घर लौटना पड़ा। मैं शिवाजी पार्क में एक मैच में अपनी टीम का नेतृत्व कर रहा था जब मैं बारह वर्ष का था और हमारे विकेटकीपर घायल होने के बाद मैंने अपने साथी-साथी से पूछा कि क्या कोई विकेट रख सकता है। कोई भी स्वयंसेवी नहीं हुआ और कुछ हद तक अनिच्छा से मैं चुनौती तक पहुंच गया, भले ही मैंने पहले कभी कोशिश नहीं की थी। मैं स्टंप के पीछे अपरिचित स्थिति में असहज था और जल्द ही एक निकल गया। गेंद मुझ पर तेजी से आई और, इससे पहले कि मैं प्रतिक्रिया दे सकूं, उसने मुझे चेहरे पर धक्का दिया, बस मेरी आंख लापता हो गई। कट गहरा था और बहुत सारे रक्त थे। मेरे पास टैक्सी घर के लिए भुगतान करने का पैसा नहीं था और खूनी चेहरे के साथ बस पर जाने के विचार पर शर्मिंदा था। मैंने अपने एक दोस्त से पूछा कि वह मुझे अपने साइकिल पर एक लिफ्ट दे, और जो भी मुंबई जानता है उसे पता चलेगा कि क्या मुश्किल काम है, खासतौर पर भारी क्रिकेट किटबैग के साथ। पूर्वी और पश्चिम बांद्रा के बीच एक व्यस्त फ्लाईओवर था, जो मेरे दोस्त को इतने भारी भार से बहुत खड़ा पाया गया। नतीजतन, मुझे सदमे में घूमने वाले यात्रियों के साथ उतरना और चलना पड़ा। एक खूनी चेहरे और खूनी शर्ट वाले एक छोटे बच्चे को फ्लाईओवर पर अपनी क्रिकेट किट लगी हुई थी, वह रोजमर्रा की नजर नहीं थी। जब मैं घर गया, तो मुझे अपने माता-पिता को काम पर खोजने के लिए राहत मिली। मेरी दादी अपार्टमेंट में थी, लेकिन मैंने उससे घबराहट न करने के लिए कहा और उसे बताया कि यह मामूली चोट थी। उसने कहा कि उसे पता था कि इसे कैसे संभालना है और कटौती और चोटों के लिए एक आयु वर्ग के भारतीय आयुर्वेदिक उपचार में कटौती पर गर्म हल्दी डाल दी गई है। मैंने किसी और को बताने से परेशान नहीं किया और चोट की अपेक्षा से तेज़ी से ठीक हो गया। कहने का पर्याप्त कारण, कि एक बच्चा के रूप में क्रिकेट खेलने के दौरान मुझे चोट पहुंचाने का एकमात्र समय नहीं था। चोटें अक्सर होती थीं क्योंकि हमने आधे बेक्ड और ओवरच्यूड पिचों पर खेला था और हमारे कोच ने जोर दिया कि हमें हेलमेट के बिना बल्लेबाजी करना चाहिए और रास्ते से बाहर निकलने से गेंदों को छोड़ना सीखना चाहिए। इस तरह के विकेटों पर, चोटें निश्चित थीं, लेकिन उन्होंने हमें भविष्य में पीसने के लिए कठोर कर दिया और नतीजतन मुझे कभी भी चोट पहुंचाने से डर नहीं था। यह एक पेशेवर खिलाड़ी होने का हिस्सा था। हालांकि, दर्द का सामना करने की क्षमता का मतलब यह नहीं था कि मैंने सावधानी बरतने और अनावश्यक रूप से चोटों के लिए खुद को उजागर नहीं किया - वानखेड़े स्टेडियम में एक मैच के दौरान चौदह वर्षीय के बारे में पूछे जाने पर मुझे आश्चर्य हुआ। मुंबई की रणजी ट्रॉफी प्रोबल्स में शामिल मैच में सुबह की शुरुआत हुई और यह योजना तेज गेंदबाजों की एक जोड़ी के लिए बल्लेबाजों पर पांच या छह ओवरों के लिए गेंदबाजी करने से पहले गेंदबाजी करने के लिए थी और एक नई जोड़ी को नए से गेंदबाजी करने के लिए कहा गया था। गेंद। इसका उद्देश्य बल्लेबाजों को तेज स्विंग गेंद के खिलाफ अभ्यास देना था। चीजों को और भी मुश्किल बनाने के लिए, ट्रैक पर बहुत सारे घास छोड़े गए थे। मैं अपनी पारी में जल्दी बल्लेबाजी करने के लिए बाहर गया और मेरी अंडर -15 टोपी पहनी थी। उस समय मेरे पास हेल्मेट नहीं था और अंडर -15 कैप मेरे पास एकमात्र हेडगियर था। तब भारत के लिए एक अनुभवी टेस्ट गेंदबाज राजू कुलकर्णी, जब वे मुझे सिर्फ एक टोपी में गार्ड लेते थे तो वह ज्वलंत था। सभी वरिष्ठ बल्लेबाजों के पास हेल्मेट थे, तो चौदह वर्षीय, मैं उचित सिर सुरक्षा के बिना कैसे घूमता हूं? सबसे पहले, मैं काम नहीं कर सका कि वह इतना परेशान क्यों था। उन्होंने बाउंसर के बंधन को झुकाया - हालांकि अंत में मुझे एहसास हुआ कि वे मुझे चोट पहुंचाने के बजाय मुझे एक सबक सिखाने का इरादा रखते थे - लेकिन मैं रास्ते से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त शांत रहने में कामयाब रहा। जब मैं अंततः अपने क्रोध के पीछे कारण समझ गया, मुझे नहीं पता था कि कैसे उसे समझाया जाए कि आचरेकर सर ने मुझे स्कूल क्रिकेट में हेल्मेट पहनने की इजाजत नहीं दी थी - मैं बिल्कुल बहादुर होने का प्रयास नहीं कर रहा था। यह बाद में था, जब मुझे मुंबई टीम में चुना गया था और राजू को अच्छी तरह से पता चला था, कि आखिरकार मैंने उसे हेल्मेट पहनने का असली कारण बताया।

6) Music: my second love-:

तेंदुलकर के घर में संगीत लगातार उपस्थिति थी। मेरे सभी भाई बहन नियमित रूप से रेडियो सुनेंगे और हमेशा प्रसिद्ध हिंदी व्यक्तित्व अमीन सयानी द्वारा अंकित साप्ताहिक हिंदी फिल्म संगीत कार्यक्रम बिनाका गीत माला (गीतों का माला) का पालन करेंगे। नतीजतन, जबकि मैं बहुत समझने के लिए बहुत छोटा था, मैं बहुत कम उम्र से संगीत के संपर्क में था। एक्सपोजर में वृद्धि हुई जब मेरे पिता ने कैसेट खिलाड़ी खरीदा, जिसने चमत्कारिक रूप से सभी को अपनी पसंद के संगीत सुनने की इजाजत दी। मेरे दोनों भाई प्रसिद्ध गज़ल गायक पंकज उधस के प्रशंसकों थे। मैं वास्तव में उसके गीतों की सराहना नहीं कर सका, लेकिन जब वे खेले जाते थे तब मैं कमरे में हमेशा रहता था और अपने संगीत की बारीकियों और बेहतर बिंदुओं पर चर्चा के लिए गुप्त था। एक मौके पर नितिन दुबई गए और पंकज उधस के नए रिलीज एल्बम को वापस लाया। भले ही वह मध्यरात्रि तक घर नहीं पहुंचे, हम सभी ने कैसेट को जल्द से जल्द सुनने के लिए इंतजार किया, जैसे कि हमारी दादी सुबह में एक बार चाय अच्छी तरह से बनाती थीं। यह स्वाभाविक था कि संगीत जल्द ही क्रिकेट के बाद मेरा दूसरा प्यार बनना चाहिए और यह तब से इस तरह से बना रहा है। मुझे फिल्म गानों से लेकर अधिक शास्त्रीय विविधता तक के सभी प्रकार के भारतीय संगीत सुनने का आनंद मिलता है, और मैं हमेशा अपने हेडफ़ोन पर आराम महसूस करता हूं। बाद में, विदेशों में पर्यटन के दौरान, मैंने पश्चिमी संगीत को चुनना शुरू कर दिया और अब मुझे पिंक फ़्लॉइड, यू 2, डायर स्ट्रेट्स और कई अन्य लोगों को सुनना अच्छा लगता है। मैंने अजीत पर पश्चिमी संगीत के लिए स्वाद पारित किया, और अब यह तेंदुलकर के घर की एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

7) Turning to cricket-:

क्रिकेट और संगीत के अलावा, मैं एक बच्चे के रूप में टेनिस का एक बड़ा प्रशंसक भी था। जॉन मैकनेरो, पौराणिक अमेरिकी खिलाड़ी, मेरा पसंदीदा था। दस वर्षीय के रूप में मैं मैकनेरो के स्वरूप और विद्रोहियों की नकल करता हूं, इस हद तक कि मैंने अपने बालों को एक घुंघराले मोप में बढ़ाया और हेडबैंड पहने हुए चारों ओर चले गए। मैं बोर्न बोर्ग और मैकनेरो के बीच की लड़ाई से मोहक था और थोड़ी देर के लिए मैंने क्रिकेट पर टेनिस चुनने पर भी विचार किया। अजीत ने टेनिस के साथ अपने जुनून के बारे में पता था लेकिन मुझे अपने कॉलोनी दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलने के लिए भी देखा था। उसने मेरा प्राकृतिक बल्लेबाजी स्विंग देखा था और यही वजह है कि उसे विश्वास था कि अगर मैं ठीक से तैयार होता हूं तो मैं एक अच्छा बल्लेबाज बन सकता हूं - हालांकि उसने कभी मुझ पर कुछ भी लगाया नहीं है। वह क्या करेगा वह मुझे टेनिस रैकेट और क्रिकेट बल्ले दोनों दे और मुझे हिट करने के लिए छत पर ले जाए। टेनिस और क्रिकेट में बदलते समय उन्होंने टेनिस गेंदों को फेंक दिया। हमारे पास तब बहुत सारी गेंदें नहीं थीं और यदि वे छत की दीवारों पर चढ़ गए, तो मैं जल्दी से चार मंजिलों को चलाऊंगा और उन्हें लाऊंगा (तब कोई लिफ्ट नहीं था, जो मेरे मजबूत पैरों के पीछे रहस्य बताता है!)। यह अजीत को स्पष्ट था कि क्रिकेट खेलने के दौरान मैंने खुद को और अधिक आनंद लिया। हालांकि, एपिसोड जिसने उन्हें अगले कदम उठाने के लिए प्रेरित किया और मुझे ग्यारह वर्ष की आयु में 1984 में रामाकांत आचरेकर के ग्रीष्मकालीन क्रिकेट शिविर के साथ लाया, क्रिकेट के साथ कुछ लेना देना नहीं था। दोस्तों के एक समूह - खुद, सुनील हरशे और अविनाश गोवारिकर द्वारा क्रिकेट की बारी को प्रेरित किया गया - जो मुसीबत में पड़ गए। भारत के दूरदर्शन, राष्ट्रीय प्रसारक, हर रविवार को एक क्लासिक फिल्म दिखाएंगे, और इस दुर्भाग्यपूर्ण दिन यह गाइड था, जो देव आनंद को अभिनीत करता था, जो भारत के महान अभिनेताओं में से एक था। हमारी कॉलोनी के ज्यादातर निवासी फिल्म में उलझ गए थे, जिससे हमें तीनों पेड़ों में चढ़ने और कुछ आमों को लेने का मौका मिला। सुनील, जो भारी तरफ था, और मैं एक शाखा में एक साथ था, लेकिन यह टूट गया और हम काफी ऊंचाई से दुर्घटनाग्रस्त हो गए। जैसे ही हम उठ गए और भागने की कोशिश की, हम पकड़े गए और पुस्तक में लाए। यह स्पष्ट था कि मेरी ऊर्जा को चैनल करने के लिए कुछ करने की ज़रूरत है, खासकर स्कूल गर्मी की छुट्टियों के दौरान। रमाकांत आचरेकर के कोचिंग शिविर, जहां मुंबई के कई शीर्ष क्रिकेटरों ने अपना खेल सीखा था, अजीत का जवाब था।


No comments:

Post a Comment